Latest News

Breaking News 3 October 2024

1.) बांग्लादेश ने अपने राजदूत को भारत छोड़ने का दिया निर्देश

भारत के लिए बांग्लादेश से आई चिंता बढ़ाने वाली खबर

शेख हसीना के पद से हटने और देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश की मोहम्मद यूनुस सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने अपने पांच राजदूतों को वापस ढाका बुला लिया है। यह राजदूत भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र में तैनात थे। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने पड़ोसी देश भारत में अपने राजदूत समेत पांच दूतों को वापस बुला लिया है। विदेश मंत्रालय ने ब्रुसेल्स, कैनबरा, लिस्बन, नई दिल्ली और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी मिशन में मौजूद दूतों को तुरंत राजधानी ढाका लौटने का आदेश दिया है। उन्हें तुरंत अपनी जिम्मेदारियां सौंपने और वापस लौटने को कहा गया है। यह कदम ब्रिटेन में उच्चायुक्त या राजदूत सईदा मुना तस्नीम को वापस बुलाने के बाद उठाया गया है।

भारत-बांग्लादेश के बीच रिश्ते नहीं है सामान्य

शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के 48 जिलों में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा भी हुई थी, इस पर भारत अपना कड़ा विरोध भी जताता रहा है और माना जा रहा है की तभी से भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं। दोनों देश लगभग 4,000 किलोमीटर लंबी सीमा भी साझा करते हैं। बता दें कि इसी साल जुलाई महीने में बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र आंदोलन उग्र हो गया था। इसमें 700 से अधिक लोगों की जान गई थी। इसके बाद छात्रों की उग्र भीड़ ने राजधानी ढाका में स्थित प्रधानमंत्री आवास की तरफ कूच करना शुरू कर दिया था। बढ़ती हिंसा और सुरक्षा के लिहाज से तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पांच अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़कर भारत में शरण ले ली थी। शेख हसीना के हटने के बाद बांग्लादेश में भारत के खिलाफ कट्टरपंथी सक्रिय हैं।

देश में हुआ छात्र आंदोलन पूर्वनियोजित था?

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के प्रमुख सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने हाल ही में अपने अमेरिका दौरे पर बड़ा खुलासा करते हुए कहा था कि देश में हुआ छात्र आंदोलन पूर्वनियोजित था और इसकी वजह से ही शेख हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। यूनुस ने कहा था कि तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनकी पार्टी अवामी लीग के खिलाफ आंदोलन की योजना बनाई गई थी। बता दें, छात्रों का संबोधित करते हुए बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने आखिरकार स्वीकार कर लिया कि शेख हसीना के खिलाफ शुरू हुआ आंदोलन स्वत: नहीं था। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने गए मोहम्मद यूनुस ने न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में शेख हसीना के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन के पीछे के असली मास्टरमाइंड के बारे में बताया। इस शख्स को मोहम्मद यूनुस ने अपना विशेष सहायक बना रखा है। मोहम्मद यूनुस ने अपने विशेष सहायक महफूज आलम का परिचय कराते हुए कहा की वे भी किसी अन्य युवा की तरह ही दिखते हैं, जिन्हें आप पहचान नहीं पाएंगे, लेकिन जब आप उन्हें काम करते हुए देखेंगे, जब आप उन्हें बोलते हुए सुनेंगे, तो आप हिल जाएंगे। उन्होंने अपने भाषणों, अपने समर्पण और अपनी प्रतिबद्धता से पूरे देश को हिला दिया। यूनुस ने महफूज आलम के नेतृत्व की तारीफ करते हुए उसे पूरे आंदोलन का दिमाग बताया।

 

2.) देश की राजधानी में कहाँ से आया 5 हजार करोड़ का ड्रग्स

करोड़ों की ड्रग्स के तार दुबई से जुड़े

दिल्ली पुलिस ने इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट का खुलासा कर नशे की अब तक की सबसे बड़ी खेप जब्त की है। पुलिस ने 5 हजार करोड़ से ज्यादा की कोकीन बरामद की है। पुलिस ने ड्रग्स के इंटरनेशनल सिंडिकेट से जुड़े 4 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के अनुसार आ रही खबर से पता चला है की मास्टरमाइंड के दिल्ली में 2 बड़े पब्लिकेशन हाउस हैं और साथ ही उसका पॉलिटिकल कनेक्शन भी सामने आया है। इतनी बड़ी मात्रा में ड्रग्स आखिर किस वजह से मंगाई गई थी, क्या किसी बड़ी पार्टी या कॉन्सर्ट में इसका इस्तेमाल होना था, इसकी जांच अब दिल्ली पुलिस कर रही है। पुलिस की अब तक की जाँच में नार्को टेरर का एंगल सामने नहीं आया है, लेकिन पुलिस सभी एंगल्स से मामले की तफ्तीश कर रही है।

कोकीन की कीमत 5 हजार करोड़ से ज्यादा

पुलिस ने नशे की ये खेप दक्षिणी दिल्ली के महिपालपुर के एक गोदाम से जब्त की है। बता दें, करीब 5 हजार करोड़ से ज्यादा कीमत की 562 किलो ये कोकीन एक गोदाम में छिपाकर रखी गई थी, लेकिन इससे पहले कि ये ग्राहकों तक पहुंचती दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने छापा मारकर इसे तब्त कर लिया, इसके अलावा पुलिस द्वारा 40 किलो थाईलैंड की मेरवाना ड्रग्स भी बरामद की गई है। दिल्ली पुलिस ने ये छापेमारी सेंट्रल एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर की है। बता दें, पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से पहले 15 किलो कोकिन बरामद की थी, बाद में इनकी निशानदेही पर महिपालपुर के गोदाम में छापा मारकर बाकी की ड्रग्स को जब्त कर किया। ड्रग्स को करीब 24 कार्टन और 8 यूएस पोलो शर्ट के कवर के अंदर छिपाकर रखा गया था। पुलिस सूत्रों के अनुसार, ड्रग्स के इस रैकेट को मिडिल ईस्ट का हैंडलर ऑपरेट कर रहा था, ये ड्रग्स दिल्ली से अलग-अलग शहरों में पहुंची थी।

ड्रग्स का कांग्रेस कनेक्शन और दुबई से जुड़े तार?

5000 करोड़ की कोकीन के तार दुबई से भी जुड़े पाए गए है। दुबई D कंपनी यानि भारत के फरार आतंकियों में से एक दाऊद अब्राहिम का एक सेफ जोन है, ड्रग्स की खरीद फरोख्त की इस बात का एजेंसियों को अच्छी तरह पता था, ऐसे में D कंपनी और दुबई से इस 5000 करोड़ की कोकीन के तार जुड़ने के एंगल पर स्पेशल सेल पूछताछ कर रही है। पुलिस के अनुसार इस ड्रग्स का मुंबई कनेक्शन सबसे ज्यादा अहम है, आखिर मुंबई में वो कौन है और यह कोकीन कौन से हाईप्रोफाइल लोगो को सप्लाई होनी थी, इसकी जांच भी की जा रही है। इसके अलावा मास्टरमाइंड के पॉलिटिकल कनेक्शन भी सामने आ रहे हैं और ये खबर देश के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात है। सिंडिकेट का मास्टरमाइंड तुषार गोयल के कई कांग्रेस नेताओं संग उसके फोटो सामने आए हैं। मास्टरमाइंड तुषार गोयल ने पूछताछ में इसका खुलासा किया कि वो साल 2022 में  दिल्ली कांग्रेस का RTI सेल का प्रमुख था। तुषार गोयल दिल्ली के वंसत विहार का रहने वाला है और उसके दिल्ली में 2 पब्लिकेशन हाउस हैं। साल 2008 में शादी के बाद वो दुबई में एक ड्रग सिंडीकेट के संपर्क में आया। पुलिस ने उसके साथियों औरंगजेब और हिमांशु को भी पकड़ा है, हिमांशु पहले बाउंसर था जबकि  तुषार का ड्राइवर औरंगजेब सिद्दीकी यूपी के देवरिया का रहने वाला है। चौथे आरोपी का नाम भरत जैन है, भरत जैन ही वो सक्श है जो मुंबई से 15 किलो कोकीन दिल्ली लाया था।

 

3.) उपराष्ट्रपति का जयपुर आगमन पर हुआ हार्दिक स्वागत

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी श्रीमती डॉ.सुदेश धनखड़ का 28 सितंबर 2024 को जयपुर, राजस्थान पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। राजस्थान सरकार के माननीय मंत्री श्री जोगाराम पटेल सहित अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति ने उनका स्वागत किया, जिन्होंने इस विशेष अवसर पर अपना हार्दिक आतिथ्य प्रदान किया। राजस्थान पहुँचने पर उपराष्ट्रपति और उनकी पत्नी का गर्मजोशी से किया गया स्वागत राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय नेताओं के प्रति गहरे सम्मान का प्रतीक है।

IIS विश्वविद्यालय में उपराष्ट्रपति का संबोधन

उपराष्ट्रपति ने IIS (डीम्ड यूनिवर्सिटी), जयपुर में छात्रों और फैकल्टी सदस्यों की एक उत्सुक सभा को संबोधित किया। अपने ज्ञानवर्धक भाषण में, श्री धनखड़ ने राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और युवाओं से अखंडता, इनोवेशन और कड़ी मेहनत के मूल्यों पर फोकस करने के साथ भारत के भविष्य की जिम्मेदारी संभालने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालकर दर्शकों को प्रेरित किया कि कैसे IIS विश्वविद्यालय जैसे संस्थान छात्रों के बौद्धिक और नैतिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, उन्हें वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।

वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण प्रतिबद्धता

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक संकेत के रूप में, श्री जगदीप धनखड़ ने डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ, आशा और स्थिरता के प्रतीक, विश्वविद्यालय परिसर में पौधे लगाए। यह हरित पहल छात्रों और कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए शुरू की गई थी। पौधारोपण ने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरा-भरा और स्वस्थ भविष्य विकसित करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाया।

 

4.) ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल

ईरान ने इजरायल पर 200 बैलेस्टिक मिसाइलों से किया हमला

एक अक्तूबर यानी बीते मंगलवार की रात ईरान ने इजरायल पर करीब 200 बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया। इन मिसाइलों में से कई को इजरायल और अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया। हालांकि कुछ मिसाइलें इजरायल के वायुसेना बेस, मोसाद मुख्यालय और खुली जगहों पर गिरीं। बता दें, इजराइली हमले में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह और अन्य कमांडरों की मौत के जवाब में ईरान ने इजराइल पर ये मिसाइलों दागीं। ईरानी कार्रवाई के बाद, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। ईरान के मिसाइल हमले का इजरायल तगड़ा जवाब देने की तैयारी में जुट गया है। इजरायल का कहना है कि इस बार ईरान को संभालने तक का मौका नहीं दिया जाएगा। इजरायल अपनी जवाबी कार्रवाई में ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम पर हमला करने की तैयारी में है। अंतराष्ट्रीय विशेषज्ञों की माने तो इजरायल हमास नेता इस्माइल हानिया की तरह ईरान के बड़े नेताओं की हत्या भी कर सकता है। इसके अलावा ईरान के तेल और परमाणु कार्यक्रम पर भी इजरायल हमला कर सकता है। इजरायली अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि हमारी जवाबी कार्रवाई में ईरान का बुनियादी ढांचा निशाने पर होगा। इजरायल ईरान के पावर प्लांट और तेल संयंत्रों को निशाना बना वहां की अर्थव्यवस्था को तबाह कर सकता है।

इजरायली एयर स्ट्राइक में धुआं-धुआं लेबनान

ईरान हमले के बाद बदले की आग में जल रहे इजराइल ने एक बार फिर लेबनान की राजधानी बेरूत पर एयर स्ट्राइक किया है। इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 17 हमले किये हैं, भीषण हमले के बाद आग लगने से धुआं-धुआं हुआ बेरूत। एक वीडियो में शहर की इमारत से काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है, हवाई हमले से आसपास के घरों और वाहनों को भी काफी नुकसान होने की खबर है। इजराइल ने बयान जारी कर कहा है कि बेरूत पर सटीक हवाई हमला किया गया है। बता दें, इजरायल ने संगठित तौर पर एक-एक कर के अपने आसपास के सभी देशों में मौजूद आतंकवादी संगठनों पर हमला करके उन्हें नेस्तनाबूत करना शुरू कर दिया है। पहले जुलाई 2024 में हमास नेता इस्माइल हानिया मारा गया, इसके बाद पेजर अटैक से इजरायल ने हिजबुल्ला की कमर तोड़ दी, फिर कुछ दिन पहले ही हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल का अगला टारगेट ईरान है।

इजरायल के पास क्या हैं विकल्प?

इजरायली अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ईरान के बड़े मिसाइल हमले का कुछ ही दिनों में करारा जवाब देगा। इजरायल ईरान के अंदर तेल उत्पादन सुविधाओं और अन्य रणनीतिक स्थलों को निशाना बना सकता है। ईरान ने कहा कि अगर इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की तो उसका भी जवाब दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में इजरायल ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हमला कर सकता है। बता दें, खबरों के अनुसार इजरायल अपने उन्नत पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों से ईरान पर हमले की योजना पर काम कर रहा है। इसके अलावा खुफिया एजेंसी मोसाद हमास नेता इस्माइल हानिया के तर्ज पर ईरान में कोई बड़ा ऑपरेशन भी कर सकती है। एक इजरायली अधिकारी ने बताया कि हमारे सामने यह बड़ा सवाल है कि ईरान पर हमला किस तरह से किया जाए। मगर हमला पूरी ताकत से किया जाएगा। इजरायल के सभी मंत्रियों ने भी कहा कि हमला ऐसा होना चाहिए कि ईरान अपने हमले पर खेद जताने के लिए मजबूर हो जाए।

दुनिया को क्यों सता रही चिंता?

राजनीतिक और सैन्य विश्लेषकों का मानना है कि इस बार इजरायल ईरान पर बड़ा जवाबी हमला कर सकता है, ऐसी स्थिति में ईरान ने भी पलटवार की बात कही है। अगर ऐसा होता है तो युद्ध का बड़े पैमाने पर होना निश्चित है। पहली बार दोनों देश युद्ध के इतने करीब पहुंचे हैं और ये पहली बार होगा जब युद्ध के मैदान में दोनों देश सीधे तौर पर आमने-सामने होंगे। बता दें, ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को तेल अवीव में IDF यानि इजरायल डिफेन्स फोर्सेज के मुख्यालय में इजरायल के सुरक्षा प्रमुखों के साथ एक बड़ी बैठक की। बैठक में ईरान को कैसे जवाब दिया जाए, इस पर चर्चा हुई। सुरक्षा कैबिनेट की घंटों बैठक चली बैठक में फैसला लिया गया कि इजरायल सैन्य तरीके से ईरान पर हमला करेगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है, उसे अब इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

 

5.) कौन हैं माँ शैलपुत्री?

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन करें माँ शैलपुत्री की पूजा

दुर्गा पूजा में नौ दिन के दौरान नवरात्रि में पहले दिन माँ शैलपुत्री के स्वरूप को पूजा जाता है। ऐसी मान्यता है कि माता शैलपुत्री की पूजा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। माँ दुर्गा सभी दुखों को हरने वाली हैं, माँ अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करती तथा उनकी हर मनोकामना पूरी करती हैं, इतना ही नहीं माता दुर्गा का नाम लेने मात्र से ही सारे कष्टों का निवारण अपने आप ही हो जाता है। मार्कण्डेय पुराण के अनुसार देवी को हिमालय की पुत्री होने के कारण इनको शैलपुत्री कहा जाता है। एक ओर जहां हिमालय हमारी शक्ति, दृढ़ता, आधार व स्थिरता का प्रतीक है, तो वहीं माँ शैलपुत्री को अखंड सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन भक्त, श्रद्धालु और देवी के उपासक योग साधना भी करते हैं। पूर्व जन्म में माता का नाम सती था और ये भगवान शिव की पत्नी थी। सती के पिता दक्ष प्रजापति ने भगवान शिव का अपमान किया था, इसी कारण माता सती ने अपने आपको यज्ञ अग्नि में समाहित कर लिया था और अगले जन्म में यही माता सती शैलपुत्री बनी और भगवान शिव से ही उनका विवाह हुआ।

माता शैलपुत्री पूजन विधि और भोग

सुबह प्रातः उठकर नहाने के बाद सबसे पहले गणेश भगवान का आह्वान कीजिए, इसके बाद लाल रंग का फूल लेकर माता शैलपुत्री का आह्वान करें। माता को अक्षत, सिंदूर, धूप, गंध, पुष्प चढ़ाएं. शैलपुत्री मंत्रों का जप करें। घी से दीपक जलाइए, माता की आरती करें, आरती के साथ शंख-घंटी बजाएं, माता को प्रसाद अर्पित करें। माता शैलपुत्री की पूजा से सूर्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। माँ शैलपुत्री को गाय के शुद्ध घी का भोग लगाना चाहिए, ऐसी मान्यता है कि माता को गाय के घी से बने खाद्य पदार्थ बेहद प्रिय हैं और ऐसा करने से भाटों को अच्छा स्वास्थ्य और मान-सम्मान भी मिलता है। इसके अलावा माँ शैलपुत्री को सफेद वस्तु अति प्रिय है, इसलिए माता शैलपुत्री को सफेद वस्त्र या सफेद फूल अर्पण करें। कहा जाता है की माँ शैलपुत्री की आराधना से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और कन्याओं को उत्तम वर मिलता है।

नवरात्रि में जन्म लेने वाली बेटियों से ये अस्पताल नहीं लेगा फीस

शारदीय नवरात्रि का आज पहला दिन है, पूरे देश के मंदिरों में मां दुर्गा के स्वागत में पूजा-अर्चना की जा रही है। नवरात्रि के अंतिम दिन यानी नवमी को लोग कन्याओं को भोजन करवाते हैं और उन्हें उपहार भी प्रदान करते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के एक निजी अस्पताल ने नवरात्रि पर जन्म लेने वाले कन्याओं की फीस नहीं लेने की अनूठी घोषणा की है। आपको बता दें, प्रेशियस लाइफ केयर हॉस्पिटल संचालक ने शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों तक अस्पताल में जन्म लेने वाली प्रत्येक बेटी का डिलीवरी खर्च खुद उठाने की घोषणा की है और दिलचस्प बात यह है कि यह योजना अस्पताल पिछले 3 वर्षों से चला रहा है और अब तक 14 परिवार इसका लाभ उठा चुके हैं। अस्पताल के संचालक ऋषि बंड ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और बेटियों को सम्मान है, इसलिए हमने चैत्र और शारदीय नवरात्रि में जन्म लेने वाली बेटियों के मां-बाप से डिलीवरी खर्च ना लेकर इसे खुद उठाने का फैसला किया है।

 

6 .) IAS अधिकारी पर ACB की रेड

IAS पर रेड करने गए ACB के अधिकारी क्यों रह गए दंग?

आय से अधिक संपत्ति के मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने बुधवार (2 अक्तूबर) को IAS राजेंद्र विजय के घर पर छापा मारा। जयपुर, कोटा और दौसा में सर्च ऑपरेशन के दौरान एंटी करप्शन ब्यूरो को 13 प्लॉट के कागजात मिले, इनमें टॉक रोड पॉश कॉलोनी में बना बंगला, सी-स्कीम आशोक मार्ग पर बना कॉमर्शियल लग्जरी कॉम्प्लेक्स और जगतपुरा सहित अन्य पॉश एरिया के कॉमर्शियल प्लॉट शमिल थे। ACB की कार्रवाई 9 घंटे चली, जांच में पता चला कि राजेंद्र की पत्नी के नाम बड़ा निवेश है, पत्नी के नाम रजिस्टर्ड फर्म से ट्रेडिंग और कपड़ा कारोबार भी है। तो वहीं बेटा संकल्प एक NGO चलाता है।

कौन है IAS राजेंद्र विजय और क्यों है सुर्खियों में?

राजेंद्र विजय 1991 के RAS अधिकारी हैं, साल 2020 में प्रमोट होकर IAS बने, इस दौरान उन्हें साल 2010 का बैच मिला था। 22 सितंबर को उन्हें कोटा का संभागीय आयुक्त बनाया गया था और उन्होंने 25 सितंबर को जॉइन किया था। ACB ने राजेंद्र विजय को APO यानि सहायक अभियोजन अधिकारी बना दिया था। कोटा संभागीय आयुक्त के पद पर वो मात्र 7 दिन रहे, इससे पहले 5 सितंबर को उन्हें रूडसिको ने एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाया था, जहां वो 17 दिन रहे। राजेंद्र विजय मूल रूप से दौसा के दुब्बी गांव के रहने वाले हैं और वो बारां और बालोतरा के कलेक्टर भी रह चुके हैं। ACB की टीम उनके पैतृक आवास पर भी पहुंची, आवास पर परिवार का कोई सदस्य नहीं मिला तो मकान को सील कर दिया गया। ACB की टीम के अनुसार परिवार की मौजूदगी में यहां सर्च अभियान चलेगा। फिलहाल, प्रॉपर्टी के मिले कागजात के आधार पर उनकी वैल्यू का मूल्यांकन होगा और इसके बाद ACB उनसे पूछताछ भी करेगी।

ACB को चार महीने पहले मिले थे इनपुट

ACB के डीजी डॉ. रवि प्रकाश मेहरा ने बताया कि ACB की इंटेलीजेंस शाखा को 4 महीने पहले इनपुट मिला था कि IAS राजेंद्र विजय ने सरकारी सेवा के दौरान भ्रष्टाचार करके करोड़ों रुपए कमाए हैं और शहर के पॉश इलाके में निवेश भी कर रहे हैं। DIG कालूराम रावत ने वेरिफाई कराने के बाद केस दर्ज कर लिया, इसके बाद जांच अधिकारी एडिशनल SP पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने कोर्ट वारंट लेकर टीम गठित की, जिसके बाद बुधवार, 2 अक्तूबर को जयपुर, कोटा और दौसा के चार ठिकानों पर छापा मारा गया। जाँच में जुटे अधिकारियों ने लग्जरी कॉम्प्लेक्स के कागजात देखे तो उनके होश उड़ गए क्योंकि बिल्डिंग बनने के दौरान बहुत चर्चा थी। राजेंद्र विजय के पास 16 अलग-अलग बैंकों के खातों के साथ 2 लाख 22 हजार नकदी, 335 ग्राम सोने के ज्वेलरी, 11 किलो 800 ग्राम चांदी और 3 चार पहिया वाहन मिले। जाँच टीम को जयपुर में जूडियो के शोरूम सहित अन्य दस्तावेज भी बरामद हुए। इसके अलावा कई बीमा पॉलिसी में राजेंद्र ने निवेश किया है और बैंक लॉकर की तलाश होना अभी बाकी है।